एक कैंडल उम्मीद की

Location

एक कैंडल उम्मीद की

अपने इस बर्थडे पर आप भी एक कैंडल जलती हुई ही छोड़ दीजिएगा। क्यों?

एक कैंडल उम्मीद की


मेरे बर्थडे पर हमेशा केक कटिंग के वक़्त मेरे फ्रैंड्स मुझसे चिल्लाकर कहते, ‘मेक अ विश, मेक अ विश’...और मैं पल भर के लिए आंखें बंद करती और मेरी दुआ में सभी की सलामती और ख़ुशियां आ जातीं, मेरे घर की, मेरे परिवार की, मेरे दोस्तों वग़ैरह सब की...और फिर मैं तमाम कैंडल्स बुझाकर केक काट देती और अपनी उस दुआ को पूरा करने में लग जाती, जो मैंने सभी के लिए की थी। मेरे बर्थडे पर हर साल एक कैंडल बढ़ती रही, मगर सिर्फ़ आपने लिए कोई विश करना कभी याद ही नहीं रहा। फिर मुझे एहसास हुआ कि मेरी ज़िंदगी में उम्मीद की बजाय अब फ्रस्टेशन और कंप्लेंस बढ़ती जा रही हैं, क्योंकि सबको ख़ुश रखते-रखते अपने-आप को अलग से ख़ुश रखना याद ही नहीं रहा। मेरे फेवरेट कलर, मेरा फेवरेट म्यूज़िक, मेरी हॉबिज़ कब एक-एक करके पीछे छूटते चले गए, पता ही नहीं चला। एक स्त्री होने के नाते ज़ाहिर है कि मेरा परिवार हमेशा मेरी प्रियोरिटीज़ में टॉप पर रहेगा, लेकिन दूसरों को आगे रखने के चक्कर में मैं पिछड़ती चली गई, जिसे मैं भले ही इग्नोर कर रही थी, लेकिन मेरे अनकॉन्शेस माइंड को ये बात हमेशा से याद रही थी। फिर धीरे-धीरे मेरे कहकहों से भरी हंसी की जगह एक फॉर्मल स्माइल ने ले ली। जो काम मैं हमेशा से सबकी केयर के तौर पर करती थी, कब वह एक रुटीन बन गया, कब ये प्यार एहसान में बदल गया, पता ही नहीं चला। आईना तो मैं रोज़ देखती रही, बस अपने को पहचानना भूल गई।

Read | मोबाइल न छीन ले कहीं आंखों की रोशनी!

सो, इस बार से मैंने तय किया है कि मैं अपनी उसी भूली हुई याद को ताज़ा करूंगी। अपनी ख़्वाहिशों के लिए भी जगह बनाऊंगी और अपनी ज़िंदगी में अपनी जगह बनाने की शुरुआत मैं इस बार अपने बर्थडे केक से ही कर रही हूं। इस बार अपने बर्थडे केक पर मैं एक कैंडल ज़्यादा जलाऊंगी, लेकिन उसे बुझाऊंगी नहीं। ये कैंडल होगी मेरे अपने लिए उम्मीद और रिमाइंर की एक कैंडल कि मैं सबके साथ अपने लिए, अपनी ख्वाहिशों के लिए भी जिऊंगी।

हम दूसरों से बेग़रज़ प्यार तभी कर सकते हैं, जब हमें अपने से प्यार हो, हमारी केयर तभी प्यार कहलाती है, जब वह एहसान न लगे।

सो, तय रहा कि इस बार के बर्थडे सेलिब्रेशन से लाइफ़ को सेलिब्रेट करने की शुरुआत करूंगी, एक कैंडल उम्मीद की जलाकर, एक कैंडल अपने लिए जलाकर। आपका क्या इरादा है?