कहीं आप भी तो नहीं करते एक्सरसाइज़ के वक़्त ये ग़लतियां

Location

कहीं आप भी तो नहीं करते एक्सरसाइज़ के वक़्त ये ग़लतियां

आपके द्वारा की गई एक्सरसाइज़ फ़ायदे की बजाय नुकसान न पहुंचाने लगे तो रखिए इन बातों का ख़याल।

कहीं आप भी तो नहीं करते एक्सरसाइज़ के वक़्त ये ग़लतियां

जब हम पसीना बहा-बहाकर रोज़ाना एक्सरसाइज़ करते हैं तो हमारी ये अपेक्षा भी होती है कि हमें उसका अच्छा रिजल्ट भी मिले, मगर कई बार ऐसा नहीं होता है। ऐसे में हम समझ ही नहीं पाते कि इतनी कड़ी मेहनत के बावजूद हमें मनचाहा परिणाम क्यों नहीं मिल रहा है। दरअसल इसके पीछे होती हैं, वे छोटी-छोटी ग़लतियां, जो अक्सर हम एक्सरसाइज़ के मामले में कर बैठते हैं। आइए जानें कि वे ग़लतियां कौन सी हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

1.सबसे पहली बात, चाहे आपने टीवी पर एक्सरसाइज़ से रिलेटेड कितने ही प्रोग्राम क्यों न देख डालें हों, यूट्यूब से कितने ही ऐसे वीडियोज़ क्यों न डाउनलोड कर रखे हों, कोई भी एक्सरसाइज़ शुरुआत में किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें। चाहे वह योग हो या कोई और एक्सरसाइज़। बहुत से लोग तो इस बारे में भी ज़्यादा जागरुक नहीं होते कि बड़ी ही साधारण सी लगने वाली वॉक के भी कुछ तौर-तरीके होते हैं, जो आपको कोई एक्सपर्ट ही बता सकता है।

Credit: CitySpidey

2.आप भले ही एक्सरसाइज़ की अच्छी जानकारी रखते हों, लेकिन किसी लंबी बीमारी या गैप के बाद दोबारा एक्सरसाइज़ शुरू कर रहे हों तो तुरंत या पहले हफ़्ते में ही दोबारा उसी रुटीन में लौटने की कोशिश न करें, चाहे अब आप अपने को कितना भी फिट क्यों न महसूस कर रहे हों। बीमारी के बाद पुराने रुटीन में वापस लौटने में आमतौर पर तीन से चार हफ़्ते से अधिक का समय लगना सामान्य सी बात है।

Read | क्या करें अच्छी नींद के लिए

Credit: CitySpidey

3.कोई भी एक्सरसाइज़ करने से पहले बॉडी को वॉर्मअप करना न भूलें, वर्ना नसों में खिंचाव आ सकता है। साथ ही इस बात का भी ख़याल रखें कि एक्सरसाइज़ के बीच-बीच में दिया जाने वाला गैप भी सही तरीके से लिया गया हो, न तो बहुत कम कि पिछली एक्सरसाइज़ से फूली हुई सांसें ही अभी तक ठीक न हो पाई हों और न ही गैप इतना लंबा हो कि रिलैक्सेशन नींद में बदलने लगे।

Credit: CitySpidey

4.एक्सरसाइज़ के बीच में बार-बार पानी न पीएं। यह सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है। इसके अलावा इससे शरीर में बनता ऊर्जा का स्तर भी प्रभावित होता है। 

Credit: CitySpidey

5.खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं, ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन कुछ लोगों में इस जानकारी का अभाव मिलता है कि एक्सरसाइज़ ख़त्म करने के बाद भी तुरंत ही कुछ नहीं खाते हैं। थोड़ी देर रुकने के बाद पहले कोई जूस या सूप जैसी चीज़ से ही खाने की शुरुआत करें।

Credit: CitySpidey

6.हैवी वर्कआउट या एक्सरसाइज़ हमेशा वीकएंड पर ही करने चाहिए, क्योंकि इसके बाद शरीर को थोड़े आराम की ज़रूरत होती है और वर्किंग डेज़ में बॉडी को रिलैक्स होने के लिए पर्याप्त समय देना थोड़ा मुश्किल होता है। 

Credit: CitySpidey

7.अगर आप योग करते हैं, तब तो यह बात हमेशा याद रखने वाली है कि योग का मतलब सिर्फ़ पॉश्चर बनाना ही नहीं होता, बल्कि सांस का सही ढंग से लेना भी इसका एक अंग है। साथ ही सही आहार और विश्राम के बिना भी संपूर्ण योग अधूरा माना जाता है

Credit: CitySpidey