बालों के लिए वरदान है गर्म तेल की मालिश!
Welcome To CitySpidey

Location

बालों के लिए वरदान है गर्म तेल की मालिश!

गर्म तेल से की गई मालिश में बालों की कई समस्याओं के समाधान छिपे हैं।

बालों के लिए वरदान है गर्म तेल की मालिश!

आजकल जिसे देखो, लगभग हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्या से परेशान है। किसी के बाल तेज़ी से झड़ रहे हैं तो किसी के रूखे हो गए हैं, किसी के बाल असमय सफ़ेद हो रहे हैं कि किसी को डैंड्रेफ की समस्या हो गई है। दोमुंहे बालों की समस्या तो आम ही है। अब बालों की समस्या चाहे कोई भी हो, इसका समाधान छिपा है बरसों से चले आ रहे दादी-नानी के नुस्ख़े में, जो घर-घर के लिए जाना-पहचाना है। हम बात कर रहे हैं बालों की गर्म तेल से की जाने वाली नियमित मालिश के बारे में।

हालांकि यह एक जाना-पहचाना तरीका है बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, लेकिन आजकल हम यह भी देखते हैं कि इसका चलन कुछ कम सा हो गया है। हेयर केयर के नाम पर हम और सैकड़ों चीज़ें कर डालते हैं, महंगे से महंगा प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटते हैं, लेकिन बालों में की जाने वाली तेल मालिश कहीं पीछे छूटती सी जा रही है।

यूं तो गर्म तेल की मालिश के फ़ायदे किसी से छिपे नहीं हैं। फिर भी हम आज आपको याद दिला रहे हैं एक बार फिर से, गर्म तेल से की गई मालिश के फ़ायदों बारे में।

बालों का झड़ना करे कम

Credit: CitySpidey

गर्म तेल से की गई मालिश से बालों में रक्तसंचार बढ़ता है, जिससे बालों के क्यूटिक्ल्स रिपेयर होते हैं और नसों को भी आराम मिलता है। अगर बाल बहुत ही ज़्यादा झड़ रहे हैं तो विटामिन ई युक्त तेल का प्रयोग करें या फिर अपने नियमित तेल में ही विटामिन ई का कैप्सूल लेकर उसका ऑयल मिक्स कर लीजिए। इससे की गई नियमित मालिश से बालों का झड़ना जल्दी ही कम हो जाता है।

तेज़ी से नए बाल उगाए

Credit: CitySpidey

गर्म तेल से की गई मालिश से मालिश से जहां एक ओर रक्तसंचार तेज़ होने से बालों को नया जीवन मिलता है, वहीं पुराने, जड़ों से कमज़ोर बाल मालिश के दौरान टूटकर निकल जाते हैं और उनकी जगह नए बाल उगने लगते हैं। तेल मालिश से नए बाल उगने की रफ़्तार भी तेज़ हो जाती है। साथ ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होती जाती हैं।

असमय सफ़ेद होते बालों की रोकथाम

Credit: CitySpidey

आजकल असमय सफ़ेद होते बाल हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। इससे बचने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के कैमिकलाइज़ हेयर कलर या डाई का सहारा लेते हैं। इनसे मिलने वाले लाभ तो कम ही होते हैं, लॉन्ग टर्म में इनके इस्तेमाल के नुकसान ही ज़्यादा हैं। इसके उलट यदि नियमित रूप से गुनगुने तेल की मालिश करने की आदत डाल ली जाए तो इससे बालों की इस समस्या का भी समाधान मिल जाता है।

डैंड्रफ की समस्या सुलझाए

Credit: CitySpidey

आपने अपने हेयर सैलून में तरह-तरह के हेयर स्पा के बारे में सुना ही होगा। इनमें बालों के बारे में तरह-तरह के दावे किए जाते हैं। यहां तक कि कुछ जगहों पर तो बालों में नियमित रूप से की जाने वाली तेल मालिश के नुकसान तक बताने की कोशिश तक की जाती है और उसकी जगह आपको कोई दूसरा कैमिकल बेस्ड हेयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

यहां यह बात याद रखने की है कि बालों की सेहत और उससे जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए नियमित रूप से की गई तेल मालिश से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है। बस ज़रूरत है, अपने बालों की प्रकृति और ज़रूरत के हिसाब से सही तेल चुनने की और मालिश का सही ढंग अपनाने की। तेलों के प्रकारों के बारे में तो सभी जानते ही है, जैसेकि- नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसो का तेल, आंवले का तेल, आयुर्वेदिक मिक्स तेल, मेथी-सरसो का मिला-जुला तेल वग़ैरह। यदि बालों की स्थिति बहुत ही ज़्यादा ख़राब हो तो विटामिन ई युक्त तेल का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर अपने नियमित तेल में ही विटामिन ई का कैप्सूल लेकर मिक्स किया जा सकता है।

नींद अच्छी आती है

Credit: CitySpidey

नियमित रूप से तेल मालिश से सिर की त्वचा के नीचे की नसों को भी आराम मिलता है, जिसका असर सीधा हमारी नींद पर पड़ता है। नसों को आराम मिलने से हमारा तनाव भी कम होता है और नींद भी गहरी और शांत होती है।

बालों की प्राकृतिक कंडीशनिंग

Credit: CitySpidey

नियमित रूप से की गई तेल मालिश के अनेक लाभों में से एक लाभ यह भी है कि इससे रूखे-दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है और बालों की प्राकृतिक कंडीशनिंग हो जाती है। तेल मालिश से मिले पोषण की बदौलत रूखे-उलझे या रूखेपन की वजह से ही घुंघराले हो गए बाल भी पोषित होकर सीधे हो जाते हैं। साथ ही इसका असर बालों की रंगत पर भी पड़ता है। तेल मालिश से बालों की रंगत भी सुधरती है और उनमें चमक भी बढ़ती है। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि नियमित रूप से की गई तेल मालिश से मिलने वाले ये नतीजे वक़्ती तौर पर मिलने वाले लाभ न होकर स्थायी लाभ होते हैं, जैसाकि आम तौर पर हेयर प्रॉडक्ट से हमें तुरंत कुछ लाभ दिखता है, लेकिन उस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बंद कर देने के बाद स्थिति फिर से पहले जैसी हो जाती है।

लिहाज़ा नए-नए हेयर प्रॉडक्ट चाहे जितने इस्तेमाल कर लीजिए, सदियों पुरानी तेल मालिश का कोई जवाब ही नहीं।

Alvira Nasir
Alvira Nasir
351 Days Ago
Great story ma'am