इन दीयों से उजाला ही नहीं, उम्मीद भी है फैलती!
Welcome To CitySpidey

Location

इन दीयों से उजाला ही नहीं, उम्मीद भी है फैलती!

इस दीवाली की शॉपिंग ‘द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन, दिल्ली’ से करना भर देगा आपको सार्थकता के एहसास से।

इन दीयों से उजाला ही नहीं, उम्मीद भी है फैलती!

दीवाली की तैयारियां तो अब तक आप शुरू कर ही चुके होंगे। जहां एक तरफ़ इस बात का उत्साह होगा कि लगभग दो साल कोरोना-काल से जूझते हुए, बार-बार होने वाले लॉकडाउन का सामना करते हुए बीते बरसों की दीवाली के मुकाबले इस बार की दीवाली में उम्मीद और रौनक़ थोड़ा बेहतर होंगे। वहीं दूसरी ओर इस बात की थोड़ी फ़िक्र भी होगी कि किस तरह से कम ख़र्च में भी अच्छी और सार्थक दीवाली मनाई जा सके। साथ ही ऐसा क्या किया जाए कि बीते सालों की नकारात्मकता को कम किया जा सके और जीवन में नई आशा और ऊर्जा का संचार बढ़ाया जा सके तो हम आपको सुझाव देंगे कि जाइए और एक बार ब्लाइंड रिलीफ़ एसोसिएशन, दिल्ली होकर आइए। अगर आप जानना चाहते हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो आइए थोड़ा बताएं आपको यहां की ख़ासियत के बारे में। 

रचनात्मकता से भरपूर दीये


द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन, दिल्ली में उपलब्ध दीये, मोमबत्ती और उत्सव की सजावट से जुड़े दूसरे सामानों की रचनात्मकता और ख़ूबसूरती आपको आश्चर्य में डाल देगी। इन दीयों और मोमबत्तियों का आकार-प्रकार, बनावट और डिज़ाइन इतने ख़ूबसूरत हैं कि आपका दिल करेगा कि इन्हें जलाने की बजाय सजाकर रख लिया जाए। वैसे ये आइडिया भी बुरा नहीं है। आपके ड्राइंगरूम की सदाबहार शोभा बढ़ाने में भी ये पीछे नहीं रहेंगे।

मन भाए, बजट में समाए


यहां बने दीये, मोमबत्ती वग़ैरह आपके मन को तो भाएंगे ही, साथ ही इनकी कीमत भी आपको आश्चर्य में डाल देगी, क्योंकि बेहद किफ़ायती दामों के चलते ये आपके बजट में भी आसानी से समा जाएंगे। वैसे इस बात की तो बहुत ही ज़रूरत है, क्योंकि सभी के लिए यह आम बात है कि दीवाली की शॉपिंग पूरे महीने के बजट को थोड़ा तो हिला ही देती है। ऐसे में अगर दीवाली के लिए ज़रूरी सामान बाजिब दामों पर मिले तो ख़ुशी और भी बढ़ जाती है। 

सार्थकता का एहसास है जुड़ा शॉपिंग से


द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन, दिल्ली से शॉपिंग करना जहां एक तरफ़ आपके घर को रचनात्मकता से भर देगा, वहीं आपका दिल सराबोर हो उठेगा इस सार्थकता के एहसास से कि आपने दीये और मोमबत्ती पर लगाए पैसे सिर्फ़ एक बार की सजावट के नाम नहीं किए हैं, बल्कि उसे एक नेक काम में भी लगाया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि यहां उपलब्ध दीये, मोमबत्ती और सजावट के दूसरे सामान उन नेत्रहीन विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए जाते हैं, जो ख़ुद नहीं देख सकते। उनकी उंगलियों का स्पर्श ही उनकी आंखें होता है और जब इस जादू को आप उनके बनाए सामान की सुंदरता में देखेंगे तो आपको यक़ीन ही नहीं होगा कि ये सचमुच किसी ऐसे व्यक्ति ने बनाए हैं, जिनके लिए इनकी सुंदरता अधूरी है, जो कि ख़ुद इन्हें नहीं देख सकता। सिर्फ़ महसूस कर सकता है।  


इनकी आंखों का सच तो सदाबहार अंधेरा ही है, लेकिन इनके बनाए सामान से फैला उजाला आपको रौशनी ही नहीं, भरपूर उम्मीद और ऊर्जा से भी भर देगा, क्योंकि ये ख़ुद पूरी ज़िंदगी इसी उम्मीद और साहस के दम पर जीते हैं। 
इस दीवाली जब आपका घर-आंगन इनके बनाए दीयों के उजालों से भर उठेगा तो आपको एहसास होगा कि अंधेरा चाहे कितना भी घना हो, आशा और उम्मीद की एक ही किरण उसे हराने के लिए काफ़ी है। सो अगर आप भी चाहते हैं अपनी दीवाली-शॉपिंग को सार्थक बनाना तो मत भूलिएगा द ब्लाइंड रिलीफ़ एसोसिएशन, दिल्ली जाना।