भाईदूज के अवसर पर जानिए क्या दे उपहार
Welcome To CitySpidey

Location

भाईदूज के अवसर पर जानिए क्या दे उपहार

भाई-बहन के प्यार और सम्मान के प्रतीक इस त्यौहार को हमेशा दिल के बेहद क़रीब माना जाता है।

भाईदूज के अवसर पर जानिए क्या दे उपहार

भाई दूज के मौके पर जब बहनें अपने भाइयों के माथे पर सौभाग्य का तिलक लगाती हैं तो दुनिया-जहान की दुआएं और आशीष उस एक टीके में समेट लाती हैं। भाई-बहन के प्यार और सम्मान के प्रतीक इस त्यौहार को हमेशा दिल के बेहद क़रीब माना जाता है। इस मौके पर जहां भाई अपने प्यार से बहनों की झोली भर देते हैं, वहीं दूसरी तरफ़ इस मौक़े पर दिया हुआ उनका हर उपहार भी उनके प्यार का प्रतीक होता है। हां, ये और बात है कि प्यार और सौभाग्य के इस त्यौहार पर बहनों को क्या उपहार दिया जाए, जो उनकी प्यारी बहना के दिल के क़रीब हो, यह हर भाई की चिंता होती है। वैसे तो बहुत से भाई सोचते हैं कि सबसे अच्छा तो यही है कि वे बहन को भाई दूज पर तिलक करने के बाद गिफ्ट में कोई चीज़ न देकर रुपये ही दे दें। इससे वह ख़ुद ही अपनी पसंद का कुछ भी गिफ्ट ले लेगी तो हमारी सलाह है कि आप ऐसा न करें। उपहार सिर्फ़ एक तोहफ़ा भर ही नहीं होता, बल्कि उसमें आपका प्यार, आपकी भावनाएं और आपके विचार तक छिपे होते हैं। साथ ही उससे ये तक ज़ाहिर होता है कि आप अपनी बहन को कितना समझते हैं। उसकी पसंद-नापसंद के बारे में कितना जानते हैं।
दरअसल उपहार तरीका भी है ये कहने का कि आप हमारे लिए ख़ास हैं। उपहार रिश्तों में मज़बूती और गहराई भी लाते हैं। अब अगर आपको अपनी प्यारी बहन के लिए तोहफ़ा चुनने में परेशानी हो रही है तो यहां हम दे रहे हैं कुछ सुझाव-

1. डैसेज़

आपकी बहन चाहे बेहद स्टायलिश है या बहुत ही सादा मिज़ाज, यह एक ऐसा तोहफ़ा है, जो सभी को पसंद आता है। आप अपनी बहन के पसंदीदा रंग की कोई अच्छी सी ड्रैस बतौर तोहफ़ा दे सकते हैं।

2. ज्यूलरी


यहां भी वही बात आती है कि आपकी बहन अगर ट्रैंडी ज्यूलरी पसंद करती है तो आपके पास ऑप्शंस की भरमार है। स्टोन ज्यूलरी, मैटल ज्यूलरी, सिल्वर ज्यूलरी या ट्राइब ज्यूलरी आजकल की टीनएजर्स की पहली पसंद है। अगर आपकी बहन आपसे बड़ी हैं या सादगी पसंद हैं तो आप उन्हें अपनी पसंद या बजट के अनुसार पर्ल, सिल्वर या गोल्ड ज्यूलरी दे सकते हैं।

3. बुक्स

हालांकि आजकल किताबें पढ़ने में दिलचस्पी बहुत ही कम लोग लेते हैं। फिर भी एक तोहफ़े के रूप में किताबों का कोई मुकाबला नहीं, ज़रूरत है इसे समझने वाले नज़रिये की। सो अगर आपको लगता है कि आपकी बहन है औरों से थोड़ी अलग-अलग, औरों से थोड़ी जुदा-जुदा तो बस, ज़्यादा सोचे बिना चले जाइए किसी अच्छे से बुक स्टोर और ले आइए अपनी स्पेशल बहन के लिए स्पेशल सी बुक्स।

4. आइपॉड या म्यूज़िक सिस्टम
 

उम्र चाहे कोई भी हो और पसंद चाहे कैसी भी हो, संगीत की भाषा ऐसी होती है, जो सभी को समझ आती है। सो एक तोहफ़े के तौर पर ये भी एक अच्छा ऑप्शन है। आप चाहे तो अपनी बहन को तोहफ़े में कोई म्यूज़िक सिस्टम दे सकते हैं, आइपॉड दे सकते हैं। आजकल कारवां भी काफ़ी ट्रैंडी है और बजट फ्रेंडली भी। इसमें तो इतने गाने हैं कि आपकी बहन देर तक इनका लुत्फ़ उठा सकती है।

5. चॉकलेट
 

अगर आपकी बहना रानी ऐसी है, जिसके साथ आपकी नोकझोंक लगी रहती है तो चॉकलेट की मिठास से बढ़कर गिफ्ट भला और क्या हो सकता है इस ख़ास मौके पर, जो है सिर्फ़ भाई-बहन के नाम। उस पर सबसे अच्छी बात तो ये है कि बाज़ार में चॉकलेट की इतनी वैरायटी एक से बढ़कर एक खूबसूरत पैकिंग में उपलब्ध है कि आपके लिए चुनना मुश्किल हो जाएगा। साथ ही इसका वज़न आपकी जेब भी आसानी से उठा सकती है।

6. पेंटिंग किट
 

कलात्मक स्वभाव वाली अपनी बहन के लिए तो आपको ज़्यादा सोचने की ज़रूरत ही नहीं है। ढेर सारे ब्रश, रंगों और कुछ कैनवॉस की एक किट बनाइए और अपनी बहना के हाथों में सौंप दीजिए इस राखी पर।
7. परफ्यूम
 

परफ्यूम एक तोहफ़े के रूप में इतना ख़ास होता है कि ये बहुत ही ख़ास मौकों पर और ख़ास लोगों को दिया जाता है। यहां तक कि यह पहले राजा-महाराजाओं और नवाबों का शौक हुआ करता था। सो अपनी स्पेशल बहन के साथ अपने रिश्तों को महकाने के लिए आप भी एक अच्छा सा परफ्यूम या इत्र दे सकते हैं। हां, मगर यहां डियो देने की ग़लती मत कर दीजिएगा, क्योंकि पसीने की स्मैल को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डियो को बतौर गिफ़्ट अच्छा नहीं माना जाता।
 
8. कॉस्मैटिक्स गिफ्ट हैंपर
 

सजना-संवरना हर लड़की का पहला अधिकार है और अगर आप उन भाइयों में से नहीं हैं, जो बनने-संवरने पर अपनी बहन के साथ टोका-टाकी करते हैं तो एक अच्छे से ब्रांड का कॉस्मैटिक गिफ्ट हैंपर आपकी बहन के चेहरे पर एक मुस्कान लाने के लिए काफ़ी है।

9. बैग या वॉलेट

स्टायलिश बैग या वॉलेट आपकी बहन की उम्र या पसंद के हिसाब से एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हो सकता है। साथ ही यह एक बेहद उपयोगी चीज़ भी है। चाहे आपकी बहन स्टूडेंट हो या वर्किंग, ये गिफ्ट हर लिहाज़ से उसके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। और हां, बैग या वॉलेट गिफ्ट करते समय उसमें कुछ पैसे रखना न भूलें, ताकि ये कामना भी साथ हो कि आपकी बहना का बैग रहे हमेशा भरा-भरा। 

10. वॉच
 

बेशक आप चाहेंगे कि आपकी बहन के जीवन की हर घड़ी सुहानी हो, हर वक़्त अच्छा हो तो इन्हीं भावनाओं के साथ अगर एक अच्छी सी वॉच भी उसे गिफ्ट कर दी जाए तो क्या कहने।

11. म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट
 

ये गिफ्ट आइटम थोड़ा ख़ास भी है और अलग हटकर भी। म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स जैसा तोहफ़ा देने वाला भी ख़ास होता है और पाने वाला भी। अगर आपकी बहन पहले से ही कोई म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट बजाना जानती है, तब तो बहुत अच्छी बात है और अगर ऐसा नहीं है, तब तो और भी अच्छा है। इस म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स से आप अपनी बहन को कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं। 

तो ये थे कुछ ऐसे गिफ्ट आइडियाज़, जो नए भी थे और पुराने भी। इनकी बदौलत आपकी बहन महसूस करेगी अपने को बेहद स्पेशल, बेहद ख़ास।