तो फिर कब जा रहे हैं आप ट्रेड फेयर देखने?

Location

तो फिर कब जा रहे हैं आप ट्रेड फेयर देखने?

दिल्ली के ख़ास इवेंट्स में से एक है इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर

तो फिर कब जा रहे हैं आप ट्रेड फेयर देखने?

दिल्ली सदाबहार इवेंट्स की राजधानी के रूप में अपनी पहचान रखती है और इसके कुछ आयोजन तो ऐसे हैं, जिनका इंतज़ार न सिर्फ़ दिल्ली वासियों को, बल्कि आस-पास के राज्यों में रहने वालों को भी पूरे साल रहता है, जैसेकि- इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर, जो कि आम लोगों के बीच सिर्फ़ ट्रेड फेयर के नाम से चर्चित है। यह हर साल नवंबर के महीने में दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित किया जाता है।

India International Trade Fair

इस बार भी दिल्ली के प्रगति मैदान में 40वें इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर, यानी भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया गया है। इस बार की सबसे ख़ास बात तो यही है कि यह कोरोना काल के चलते लगभग दो साल तक प्रतिबंधित रहने के बाद इस बार आयोजित किया गया है। इससे आयोजकों और मेले के प्रतिभागियों में तो ग़ज़ब का उत्साह है ही, दर्शकों में भी अच्छा-ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

Range of colours at the IITF

वैसे तो इस 40वें इंडिया इंडरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन 14 नवंबर से ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन शुरुआती दिनों में यह व्यावसायिक दृष्टिकोण से केवल व्यापारी वर्ग के लिए ही खुला था। आम लोगों का प्रवेश इन दिनों में प्रतिबंधित था। अब आज, यानी 18 नवंबर, 2021 से यह आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। यह मेला हफ्ते के सातों दिन देखा जा सकता है। मेले का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक ही है। जो लोग भी इस मेले को देखने में दिलचस्पी रखते हैं, वे दिल्ली मेट्रो के 65 स्टेशनों से इसकी एंट्री टिकेट्स ले सकते हैं। इसके लिए आयोजन स्थल पर, यानी प्रगति मैदान में कोई काउंटर नहीं होगा।

Read | Trade Fair tickets

यह इस इवेंट की सबसे सुविधाजनक बातों में से एक है कि यह दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाता है, जो कि दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के रूट पर स्थित है, जिससे कि यहां पहुंचना बहुत आसान है।

Crafts to check out at IITF

आईटीपीओ के चेयरमैन और सीएमडी एलसी गोयल का यह कहना है कि कोरोना के बाद लोगों को बहुत दिनों के बाद इस तरह के आयोजन से जुड़ने का मौका मिल रहा है, इसलिए उनमें बहुत उत्साह है। इसके चलते दर्शकों की संख्या 50 हज़ार तक भी पहुंच सकती है। इसी विषय में अगर अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो इस बार दर्शकों की संख्या इससे कहीं ज़्यादा होकर रिकॉर्ड तोड़ हो सकती है, क्योंकि बिज़नेस डे के दौरान ही आने वाले लोगों की संख्या 18 हज़ार का आंकड़ा पार कर रही थी। ऐसे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि बाकी दिनों में दर्शकों की संख्या का क्या हाल होगा।

यहां यह बात ध्यान देने योग्य है कि आयोजकों ने इस स्थिति से निपटने और कोरोना-संबंधी गाइडलाइंस का पालन करने की भी तैयारी पूरी गंभीरता से की है। आयोजन स्थल पर तो इन नियमों का पालन किया ही जाएगा, साथ ही यह भी तय किया गया है कि जैसे ही दर्शकों की संख्या 30 हज़ार तक पहुंच जाएगी तो एंट्री रोक दी जाएगी। आयोजन स्थल के अंदर मौजूद दर्शकों के बाहर निकलने के बाद ही नए दर्शकों को अंदर आने की अनुमति दी जाएगी। यह बात भी ध्यान रखने योग्य है कि बिना मास्क के और थर्मल स्क्रीनिंग टेस्ट के अंदर आने की अनुमति नहीं होगी और आयोजन स्थल पर सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखने की जवाबदेही सभी की तय की गई है, दर्शकों की भी और स्ट्रॉल लगाने वालों की भी।

Check out the exhibitions at the IITF 2021

इसके अलावा इसी दृष्टि से आयोजकों द्वारा एक कदम और उठाया गया है, वह यह कि इस बार टिकेट्स की दरों में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, ताकि भीड़ को संतुलित किया जा सके। हालांकि बच्चों के लिए पुरानी दरों को ही जारी रखा गया है और वरिष्ठ नागरिकों का प्रवेश निशुल्क है। पहले ये दरें आम दिनों में वरिष्ठ लोगों के लिए साठ रुपये और बच्चों के लिए चालीस रुपये होती थीं और वीकएंड पर क्रमश:  एक सौ बीस रुपये और साठ रुपये होती थी।

इससे थोड़ी सी ही सुरक्षा व सावधानी बरतकर आप इस आयोजन का पूरा-पूरा आनंद ले सकते हैं। इस अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आप न सिर्फ़ अलग-अलग राज्यों से आए वहां के विशेष सामान को देख और ख़रीद सकते हैं, साथ ही वहां के विशेष व्यंजन तो हर बार यहां आने वालों की पंसदीदा लिस्ट में सबसे ऊपर रहते हैं। जो लोग कला-संस्कृति के शौकीन हैं, वे यहां अनेक राज्यों की सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

तो फिर क्या सोचा है आपने, कब जा रहे हैं इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर देखने प्रगति मैदान?

मेला खुले रहने का दिन- 27 नवंबर, 2021 तक पूरे सप्ताह

मेला खुले रहने का समय- सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक

मेले का आयोजन स्थल- प्रगति मैदान, नई दिल्ली

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन- सुप्रीम कोर्ट

टिकेट्स कहां से लें- मेट्रो के 65 स्टेशनों पर उपलब्ध