स्टाइलिश और बजट फ्रेंडली जींस चाहिए तो मोहन सिंह पैलेस आइए
Welcome To CitySpidey

Location

स्टाइलिश और बजट फ्रेंडली जींस चाहिए तो मोहन सिंह पैलेस आइए

अगर आप भी चाहते हैं स्टायलिश और कंफर्टेबुल जींस, तो आप दीवाने हो जाएंगे मोहन सिंह पैलेस के।

स्टाइलिश और बजट फ्रेंडली जींस चाहिए तो मोहन सिंह पैलेस आइए

जींस के बारे में सोचने पर सबसे पहले आपके ज़ेहन में क्या ख़याल आता है? स्टाइल, कंफर्ट, आसान मेंटेनेंस और सबसे बड़ी बात पॉकेट फ्रेंडली। फिर भी होता क्या है कि कई बार इसमें से कोई न कोई चीज़ मिसिंग ही लगती है, यानी कि अगर स्टाइल पसंद आ रहा है तो हो सकता है कलर कुछ जंच न रहा हो। अगर स्टाइल और कलर अच्छे लग रहे हैं तो हो सकता है कि जींस के फैब्रिक की क्वॉलिटी से समझौता करना पड़ रहा हो। अब यहां ऐसा भी तो हो सकता है कि बाकी सब कुछ तो मनचाहा मिल रहा है, मगर उस जींस की क़ीमत आपकी पॉकेट पर भारी पड़ रही हो। ऐसे में इन सारी ख़ूबियों को अगर आप एक साथ पाना चाहते हैं तो दिल्ली के मोहन सिंह पैलेस एक बार ज़रूर विज़िट कीजिए।

मोहन सिंह पैलेस दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के पास मौजूद है और टेलरिंग को लेकर अपनी यूनिकनेस के लिए बहुत चर्चित रही है। ये मार्केट कोई आज की नहीं है, बल्कि लगभग 50-60 सालों से भी ज़्यादा पुरानी है। बहुत से लोग मोहन सिंह पैलेस को इसके टैरेस पर बने हुए कॉफी हाउस की वजह से भी जानते हैं, लेकिन फिर भी ये बात कम ही लोगों को पता है कि यहां टेलरिंग का पूरा टापू बसा हुआ है।

मोहन सिंह पैलेस में एक और बात जो ध्यान खींचती है, उसके बारे में हमें बताते हैं मास्टर सुनील, जो कि पिछले 45 सालों से यहां बतौर टेलर काम करते हैं। वे बताते हैं कि आमतौर पर आपने जींस के काफ़ी सीमित रंग और स्टाइल देखे होंगे, लेकिन मोहन सिंह पैलेस में आप अपने मनपसंद फैब्रिक, कलर, स्टाइलिंग के साथ अपनी जींस सिलवा सकते हैं और वह भी पूरे अपने कंफर्ट के साथ।

जब हम मास्टर जी से बात कर रहे थे तो हमने देखा कि कॉलेज स्टूडेंट का एक पूरा ग्रुप ही यहां आया हुआ है तो हमने उनसे भी इस बारे में जानना चाहा। इनमें से एक निशि का कहना था कि कोविड के चक्कर में इतने दिनों से कॉलेज बंद थे तो सब कुछ ठप्प पड़ा हुआ था, लेकिन अब जबकि कॉलेज खुल गए हैं तो हमें भी नए स्टाइल के कपड़े लेने का मौका मिल गया। अब स्टूडेंट्स के लिए जींस से बढ़कर और क्या हो सकता है, जिसे आप शर्ट, टॉप, कुर्ता, किसी भी ड्रैस के साथ आराम से स्टाइल कर सकते हैं। इसी वजह से हम मोहन सिंह पैलेस आए हैं कि यहां अपनी पसंद की जींस सिलवा सकें।

मोनिका हंसते हुए कहती हैं कि हम तो स्टूडेंट हैं, इसलिए हमारी चाहत और एक्सपेक्टेशन तो बहुत हाई होती है, लेकिन पॉकेट बहुत छोटी सी और ये बहुत अच्छी बात है कि मोहन सिंह पैलेस में 750 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक में ऐसी शानदार, मनचाही और टिकाऊ जींस मिल जाती है कि जिसे आप लंबे समय तक कैरी कर सकते हैं, क्योंकि यहां सिली जींस की सिलाई बेहद मज़बूत और टिकाऊ होती है। साथ ही इन जींस का कंफर्ट लेवल भी इतना अच्छा होता है, जो कि आमतौर पर सिर्फ़ महंगी या बड़े ब्रांड की जींस में ही मिल पाता है। मोहन सिंह पैलेस में हमारी यह ख़्वाहिश भी पूरी हो जाती है।

फिर हमारी नज़र पड़ी अनिल सिंह पर, जो बड़े शर्माए-शर्माए से कपड़ों के लिए नाप दे रहे थे। उनसे जब हमने बात कि तो पता चला कि वे अपनी शादी के कपड़ों का नाप दे रहे हैं। अब तो हमारे चौंकने की बारी थी, क्योंकि हमें मोहन सिंह पैलेस की ख़ास जींस के बारे में तो पता था, मगर यहां शादी के जेंट्स कपड़े भी बनते हैं, यह बात कुछ नई थी। इस पर अनिल सिंह कहते हैं कि वे नोएडा से ख़ासतौर पर अपनी शादी के कपड़े बनवाने मोहन सिंह पैलेस ही आए हैं, क्योंकि कुछ समय पहले जब उनके बड़े भाई की शादी हुई थी तो उनके भी सारे कपड़े यहीं बने थे, जिनमें सूट, शेरवानी, सफ़ारी सूट, जैकेट और कुछ ट्राउज़र शामिल थे और मोहन सिंह पैलेस में ये सभी न सिर्फ सिले जाते हैं, बल्कि इसमें आप अपनी पसंद और बजट का भी ख़याल रख सकते हैं।

एक और बात जो हमें सुमित से पता चली, वह ये थी कि सुमित देहरादून से हैं और अक्सर आपने काम के सिलसिले में दिल्ली आते रहते हैं। वे सालों से यहां की सिली हुई जींस पहनते रहे हैं। अच्छी बात ये है कि यहां जींस सिलवाने में इतना कम वक़्त लगता है कि कई बार तो यह सिर्फ़ डेढ़ से दो घंटे में ही सिलकर मिल जाती है।

मोहन सिंह पैलेस की टेलरिंग की इतनी सारी ख़ूबियां सुनकर हम तो हैरानी में ही पड़ गए, आपका क्या हाल है दोस्तो? तो फिर कब जा रहे हैं आप भी, मोहन सिंह पैलेस की एक विजिट पर?