गर्मियों के मौसम में इन तेलों की मसाज निखारेगी आपकी त्वचा
Welcome To CitySpidey

Location

गर्मियों के मौसम में इन तेलों की मसाज निखारेगी आपकी त्वचा

इन तेलों से की गई मसाज के फ़ायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

गर्मियों के मौसम में इन तेलों की मसाज निखारेगी आपकी त्वचा

ऋतुओं की दहलीज़ पर गर्मियां दस्तक दे रही हैं। जहां एक तरफ़ ये मौसम मनचाहे कपड़े पहनने की आज़ादी लाता है तो वहीं दूसरी तरफ़ त्वचा की देखभाल कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है। रूखी, बेजान, घमौरियों और टैनिंग से भरी त्वचा लगभग हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बनी होती है। ऐसे में अगर हम कहें कि कुछ ऑयल मसाज आपकी कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान साबित हो सकती हैं तो आपको शायद लग सकता है कि गर्मियों में और ऑयल मसाज! अब अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ये सोचते हैं कि ऑयल मसाज सिर्फ़ सर्दियों में की जाती है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप ग़लती कर रहे हैं। ऑयल मसाज हमेशा से निखरी-बेदाग़ और चमकती स्वस्थ त्वचा का राज़ रही है। साथ ही गर्मियों के मौसम में अगर आप कुछ ख़ास तेलों से मसाज करते हैं तो इसके फ़ायदे आपको हैरानी में डालने के लिए काफ़ी हैं। तो चलिए, आज हम इसी बारे में कुछ बातें जानते हैं।

मसाज है सदाबहार

सबसे पहली और ज़रूरी बात तो यही है कि अगर हम अपनी पारंपरिक जीवनशैली की बात करें तो हर मौसम, हर ऋतु में नहाने से पहले ऑयल मसाज को पूरे वर्ष भर करने की सलाह सभी विशेषज्ञों ने दी है, चाहे मामला सेहत से जुड़ा हो या सुंदरता से। बस मौसम के हिसाब के तेलों का चुनाव करना अच्छा रहता है।

क्या हैं ऑयल मसाज के फ़ायदे

ऑयल मसाज से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है, जिसमें डेड सेल्स रीमूव होते हैं। त्वचा के दाग़-धब्बे घटने में मदद मिलती है। शरीर की थकान दूर होती है और नई ऊर्जा का संचार होता है। नींद अच्छी होने में सहायता मिलती है। त्वचा चमकदार हो जाती है और बिना किसी मेकअप के ही आप निखरे नज़र आते हैं। शरीर की भीतरी गंदगी बाहर निकल जाने से शरीर का स्वास्थ्य भी बना रहता है।

Also read | अभ्यंग के ये फ़ायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

नारियल तेल के लाभ हैं अनेक

गर्मियों के मौसम में तो नारियल तेल से की गई मसाज के कहने ही क्या! नारियल का तेल एंटी फंगल और एंटी वायरल के गुणों से भरा-पूरा होता है। साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट फ़ायदे भी त्वचा को नया जीवन देने का काम करते हैं। इससे टैनिंग भी कम होती है और तेज़ पसीने से होने वाली घमौरियां भी मिट जाती हैं, जो कि गर्मियों के मौसम में आम बात है। नारियल के तेल से त्वचा के दाग़-धब्बे कम होते हैं। यह त्वचा की अतिरिक्त नमी हटाकर मॉश्चराइज़र का संतुलन बनाए रखता है। इसके अलावा मुहांसों की समस्या पर भी नारियल के तेल का असर बहुत प्रभावी होता है।

बेबी ऑयल है लाजवाब

बेबी ऑयल की सबसे बड़ी ख़ासियत ही यह होती है कि यह त्वचा को पोषण तो भरपूर देता है, लेकिन चिपचिपाहट दूर रखता है। इसमें त्वचा के लिए ज़रूरी पोषण की भरमार होती है। ख़ासतौर पर बेबी ऑयल में मौजूद विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। यह काफ़ी हल्का होता है, जो त्वचा में आसानी से समा जाता है।

सनफ्लावर ऑयल

सनफ्लावर ऑयल से की गई मसाज गर्मियों की कई समस्याओं का समाधान लिए है। गर्मियों के मौसम में तेज़ धूप के कई दुष्प्रभाव त्वचा को बेजान कर देते हैं। टैनिंग की समस्या और डलनेस भी काफ़ी आम होती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने में सनफ्लावर ऑयल काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होता है।

अरोमा ऑयल

अरोमा ऑयल की भीनी-भीनी ख़ूशबू ही थके हुए तन-मन की आधी थकान दूर करने के लिए काफ़ी होती है। बाकी की बची-खुची आधी थकान हल्के हाथों से इसके ऑयल से की गई मसाज से दूर हो जाती है। अरोमा ऑयल में भी इस तरह की कई वैरायटी उपलब्ध होती है, जो अलग-अलग त्वचा की ज़रूरतों और समस्याओं के अनुकूल होती हैं।

सो अगर हल्का संगीत सुनते हुए ही, हल्के हाथों से ऑयल मसाज की जाए तो चाहे मौसम गर्मी का हो या सर्दी का, साफ़-सुथरी, निखरी-बेदाग़ त्वचा पर होगा आपका अधिकार।