सर्दियों की आफ़त है सिर में डैंड्रफ
Welcome To CitySpidey

Location

सर्दियों की आफ़त है सिर में डैंड्रफ

सर्दियां शुरू नहीं होतीं कि सिर में रूसी, यानी डैंड्रफ भी अपने पांव जमाने में लग जाती है।

सर्दियों की आफ़त है सिर में डैंड्रफ

अभी सही मायनों में सर्दियों की शुरुआत हुई नहीं कि सिर में डैंड्रफ ने अपने पांव जमाने पहले शुरू कर दिए हैं। यूं तो कुछ लोगों को डैंड्रफ की समस्या पूरे साल ही परेशान करती है, लेकिन ज़्यादातर लोगों को यह समस्या सिर्फ़ सर्दियों में ही परेशान करती है। डैंड्रफ से बचने के लिए लोग जाने कितने ही तरीके अपनाते हैं, कई तरह के महंगे हेयर केयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी एक बार डैंड्रफ हो जाए तो इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। फिर भी चलिए, हम एक बार कोशिश करते हैं कि आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएं, जिनकी मदद से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सके।

सबसे पहले तो यह समझना ज़रूरी है कि जिन लोगों को पूरे साल ही डैंड्रफ की समस्या परेशान करती है, उन्हें अपनी उन ग़लतियों पर सबसे पहले ध्यान देने की ज़रूरत है, जो वे अनजाने में ही कर जाते हैं। जैसेकि सिर की सफ़ाई पर पूरा ध्यान न देना। उन्हें चाहिए कि वे एक दिन के अंतराल पर नियमिल रूप से बालों में शैंपू करें और बाद में कोई सूटेबल कंडीशनर भी अपनाएं।

बालों में ऑयल मसाज भी आपको एक दिन छोड़कर करनी चाहिए। शैंपू उसके बाद ही करें। हां, यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कुछ लोगों के बालों का टैक्स्चर पहले से ही ऑयली होता है। ऐसे लोगों को ऑयल मसाज तो नियमित रूप से करनी चाहिए, लेकिन बालों में तेल बहुत ज़्यादा देर के लिए लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए, बल्कि कुछ घंटों के बाद ही बालों में शैंपू करना चाहिए।

शैंपू का चुनाव हमेशा बहुत सोच-समझकर करना चाहिए, क्योंकि ज़्यादातर एंटी डैंड्रफ शैंपू में बहुत हार्ड कैमिकल होते हैं, जो अगर एक तरफ़ बालों को डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाते हैं तो दूसरी तरफ़ बालों का रूखा करके एक दूसरी समस्या खड़ी कर देते हैं, इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें कि शैंपू हमेशा बालों में ऑयलिंग के बाद ही करें और शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें।

अगर आपको लगता है कि बालों में डैंड्रफ बहुत ही ज़्यादा हो गई है और आप पूरी तरह से सिर्फ़ एंटी डैंड्रफ शैंपू पर ही निर्भर होकर रह गई है तो आपको वैकल्पिक उपायों के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। साथ ही नेच्यूरल समाधानों को भी अपनाना चाहिए।

डैंड्रफ से बचने के लिए अन्य उपाय अपनाने के साथ ही इस बात पर भी ध्यान दीजिए कि जब भी आप शैंपू करके बाल साफ़ करें तो हमेशा साफ़, धुला हुआ टॉवल ही इस्तेमाल करें। अपने तकिये के कवर भी ज़रूर बदलें और हेयर ब्रश या कंधी वग़ैरह को भी गर्म पानी से धोने के बाद ही अपने बालों में इस्तेमाल करें। ऐसा न करने से इन सब पर लगी हुई पुरानी डैंड्रफ आपके धुले-साफ़ बालों में दोबारा लग जाएगी।


बालों में कभी भी हार्ड कैमिकल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही हेयर ड्रायर, प्रेसिंग वग़ैरह भी आप ज़्यादा इस्तेमाल न करें। इनसे बालों की प्राकृतिक नमी ख़त्म होने लगती है। अगर किसी कारण से ऐसा करना भी पड़े तो कोशिश करें कि हेयर ड्रायर को बालों से जितना अधिक दूर रखकर इस्तेमाल कर सकें, उतना अच्छा। बालों में इन सब चीज़ों के बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करने की स्थिति में आप समय-समय पर ऐसा हेयर स्पा लेना न भूलें, जिनसे आपके बालों की नमी बरकरार रहे। यह आप घर पर भी प्राकृतिक उपायों से कर सकती हैं और सैलून की मदद भी ले सकती हैं।


नीम डैंड्रफ के लिए अचूक उपाय है। इसके नियमित इस्तेमाल से न केवल डैंड्रफ की समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा, बल्कि आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत होंगी, जिनसे वे घने और लंबे होंगे। इससे लिए आप नीम के पत्तों को धोकर साफ़ पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद ठंडा कर लें। बालों में नियमित रूप से शैंपू और कंडीशनर करने के बाद अंत में यह नीम का पानी डालकर छोड़ दें और स्वाभाविक रूप से सूखने दें। इसका असर आप सिर्फ़ कुछ ही वॉश में महसूस कर सकती हैं।
 

अंडे की सफेदी, नींबू और दही का पेस्ट बनाकर अगर आप अपने बालों में नियमित रूप से लगाती हैं तो भी आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा तो पाएंगी ही, साथ ही आपके बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग भी हो जाएगी, जो कि बालों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है। 


सर्दियों में बहुत से लोग हीटर या ब्लोअर का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह आपके आस-पास की नमी तो ख़त्म करता ही है, साथ ही आपकी त्वचा और बालों की नमी को भी बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है। बहुत ही कम लोगों इस बारे में जागरूक होते हैं कि बालों में डैंड्रफ बढ़ने के कई कारणों में से एक कारण यह भी है।


 

सर्दियों में कई लोगों को प्यास कम लगती है, लेकिन मौसम चाहे कोई भी हो, पर्याप्त मात्रा में नियमित रूप से पानी पीना त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए बहुत ज़रूरी है, इसलिए आप यह आदत बनाकर रखें कि आपको हमेशा कम से कम आठ से दस ग्लास पानी तो पीना ही है। साथ ही सर्दियों में अगर आप इसकी मात्रा बढ़ा देते हैं तो यह और भी अच्छा है, क्योंकि सर्दियों में हवा में रूखापन बढ़ जाता है, जो शरीर में नमी की प्राकृतिक उपस्थिति को भी प्रभावित करता है। सो पानी लगातार पीते रहें। 
 

डैंड्रफ से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में भी थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने आहार में ऐसे तत्त्व शामिल कीजिए, जिनमें विटामिन ई, विटामिन बी, ओमेगा 3, जिंक और आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो। दूध, दही, अंडा, मछली और बादाम का नियमित सेवन आपको लाभ पहुंचाएगा।