फेशियल के बाद न करें ये ग़लतियां

Location

फेशियल के बाद न करें ये ग़लतियां

क्या हैं वे ग़लतियां, जिन्हें अक्सर लोग फेशियल करवाने के बाद कर देते हैं, आइए जानें उनके बारे में।

फेशियल के बाद न करें ये ग़लतियां

जब भी हम फेशियल करवाते हैं तो हमारा इरादा होता है कि इसके बाद हमारी त्वचा ताज़गी भरी और निखरी नज़र आए, मगर कई बार बेहतर से बेहतर फेशियल करवाने के बाद भी हमें मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाते। ऐसा इस वजह से होता है कि फेशियल करवाने के बाद हम कुछ छोटी-छोटी, मगर ऐसी ज़रूरी बातों पर ध्यान नहीं देते, जिनका महत्त्व बहुत ज़्यादा होता है। क्या हैं वे ग़लतियां, जो अक्सर लोग फेशियल करवाने के बाद कर बैठते हैं, आइए जानें उन्हीं के बारे में।

1.सबसे पहले तो ये बात याद रखिए कि फेशियल का रिज़ल्ट स्किन पर नज़र आने में कम से कम दो से तीन दिन का समय लगता है, इसलिए अगर आप किसी ख़ास मौके की तैयारी के चलते फेशियल करवा रही हैं तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखिएगा। उसी दिन फेशियल करवाने से यह भी हो सकता है कि आपकी त्वचा पर वह ग्लो न हो, जिसके लिए आपने फेशियल करवाया था।

2.फेशियल करवाने के बाद अगर चेहरे पर चिकनाई ज़्यादा महसूस हो रही है, यानी स्किन ऑयली लग रही है तो भी चेहरे को किसी फेसवॉश या साबुन वगैरह से हर्गिज़ न धोएं। इसके लिए आप चेहरे को ख़ाली सादे पानी से धोकर हल्के हाथों से पोंछ लें। इससे त्वचा की ज़रूरी नमी बनी रहेगी और अतिरिक्त चिकनाई भी हट जाएगी। ऐसा आप कम से कम 24 घंटे तक तो ज़रूर करें।

Read | बालों के लिए वरदान है गर्म तेल की मालिश!

3.फेशियल हमेशा वही चुनें, जो आपकी त्वचा को सूट करता हो, न कि जिसकी तारीफ़ सिर्फ़ आपकी ब्यूटीशियन कर रही हो। किसी भी फेशियल की ख़ासियत ही यही है कि वह आपकी त्वचा के अनुकूल हो। मार्केट में तो ढेरों प्रॉडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आपके लिए उसका लाभ तभी है, जब उसके लाभ पूरी तरह से आपको मिल पाएं। 

4.फेशियल के दौरान त्वचा संवेदनशील हो जाती है और रोम छिद्र खुल जाते हैं, इसलिए कोशिश कीजिए कि फेशियल कराने के बाद बाहर जाने से जितना हो सके, बचें। खुली धूप और धूल वग़ैरह में जाने से फेशियल के बाद का असर हल्का पड़ जाता है और रोम छिद्रों में धूल-मिट्टी जाने से उल्टा त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

5.कोशिश कीजिए कि फेशियल के बाद त्वचा पर सिवाय उसी फेशियल से रिलेटेड सीरम या मॉश्चराइज़र के अलावा और कुछ न लगाएं। अगर आप रेग्युलर मेकअप करती हैं, तब भी कोशिश करें कि उसी दिन कुछ भी त्वचा पर अप्लाई न करें। 

6.सर्दियों के दिनों में फेशियल करवाने के 24 घंटों के बाद त्वचा को हल्के से गुनगुने पानी से धो लें। अब आप फेसवॉश वगैरह का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन स्क्रब का इस्तेमाल अगले दो-तीन दिन तक न करें। 

7.अगर आपको थ्रेडिंग करवानी है या वैक्स से चिन पर आए एक्ट्रा हेयर रिमूव करवाने हैं तो ये काम आप फेशियल करवाने से पहले करवा लें। फेशियल से संवेदनशील और कोमल हुई त्वचा इनकी वजह से छिल भी सकती है और आपको दर्द भी ज़्यादा होगा। 

8.फेशियल करवाने के दो-तीन दिन बाद तक फेस मास्क लगाने से भी बचें। इससे फेशियल के कारण त्वचा पर आने वाला स्वाभाविक ग्लो ख़त्म हो जाएगा और आपको फेशियल का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। 

9.फेशियल के बाद भूलकर भी किसी और तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट, जैसेकि बोटॉक्स या पीलिंग वग़ैरह भूलकर भी न करवाएं। इससे आपको फ़ायदे की बजाय उल्टा नुकसान हो सकता है।